Monday, June 24, 2019

Sitemap kya hai,website blog ke liye sitemap kaise banaye in hindi language

Sitemap क्या है blog या website के लिए sitemap क्यों जरूरी है।क्या आप जानते है कि sitemap seo में कितना role निभाता है। लेकिन अगर आपको नही पता कि आखिर ये सब क्या है और sitemap का निर्माण कैसे करते है।तो आप आप बिलकुल सही जगह आये हो।आज हम इसी टॉपिक पर बात करने वाले है,की आखिर sitemap होता क्या है और अपनी website के लिए sitemap कैसे यूज़ करे। sitemap में अपनी वेबसाइट या ब्लॉग का जितने भी पोस्ट्स होते है उसका url sitemap में होता है। और यही वजह है कि google sitemap को importent मानता है क्योंकि गूगल को इससे आपकी साइट के यूआरएल का पता लगाने में आसानी होती है और आप web pages गूगल में जल्दी इंडेक्स हो जाते है।अगर आपने अपनी साइट के लिए अभी तक नही बनाया लेकिन आप सोच रहे होंगे कि मेरे ब्लॉग के पोस्ट्स तो गूगल क्रोवल कर रहा है ।तो गूगल बिना sitemap के भी आपकी पोस्ट्स को इंडेक्स कर लेगा लेकिन साइट मैप से गूगल को आपके पेजेज को समझने में आसानी होगी।



गूगल sitemap क्या होता है।ओर  sitemap वेबसाइट ओर ब्लॉग के लिए importent क्यों माना जाता है।

Sitemap आपके blog के url की एक फ़ाइल होती है।जिनमे आपकी वेब पेजेज के सभी यूआरएल एक जगह स्टोर हो जाते है। अगर आप रोजाना पोस्ट्स लिखते हो तो आप अपनी sitemap में अपनी पोस्ट्स का daily के url आसानी से देख सकते है। ओर आपकी साइट के सभी पेजेज के url एक जगह होने से गूगल का काम आसान हो जाता है क्योंकि sitemap आपकी posts को गूगल में शो करवाने में बहूत मदद करता है।और गूगल आपके पेजेज को  आसानी से ढूंढ लेता है और उसको क्रोवल कर देता है। इससे आपकी पोस्ट जल्दी rank में आने लगती है।
Sitemap को गूगल मर submit करने से पहले आपको अपने ब्लॉग या साइट को गूगल सर्च consol से जोड़ना पड़ेगा ।मतलब की आपके ब्लॉग को गूगल में सबमिट करना होगा।ओर  जब आप अपने blog या साइट को गूगल में सबमिट कर दो तब आपके पास sitemap का option आता है।और आपको sitemap submit करना होता है।


sitemap kaise banaye puri jankari hindi me

Blog  या website के लिए sitemap कैसे बनाये।


अगर आप भी गूगल पर सर्च कर रहे है की sitemap कैसे बनाये।ओर अगर आपका ब्लॉग ब्लॉगर पर है तो में आपको बताना चाहता हु की आपka blog  ब्लॉगर पर है तो। आपको sitemap बनाने की जरूरत नही है आपको simpal अपने ब्लॉग के नाम के बाद sitemap.
Xml ऐड करना है।ओर आपके ब्लॉग मका sitemap ऐड हो जाएगा।

आप को अब चकके ककरण है कि आपके ब्लॉग पर sitemap सही तरीके से लोड हो रहा है ये नही इसके लिए आपको अपने  डॉमिन नाम के बाद में  sitemap.xml लिखना है और अपने ब्लॉग को ओपन ककरने है ।इसमें आपके ब्लॉग की सभी टोटल पोस्ट्स शो हो जाएगी और आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट की सभी पोस्ट्स देख सकते है।जो आपके अपने ब्लॉग में लिखे हो।


उमीद करता हु की आपको हमारी पोस्ट sitemap क्या है।ब्लॉग और वेबसाइट के लिए sitemap कैसे बनाये पसंद आई होगी । अगर आपको सितेमाप बनाने में प्रॉब्लम आ रही है तो आप कमेंट करके पूछ सकते हो
धन्यवाद

0 comments:

Post a Comment

thanks for your review on hindi news

Popular Posts

Recently posts