web hostinh kya hai web hosting kaise kharide .web hosting ki puri jankari

Web होस्टिंग क्या है। अपनी वेबसाइट ओर ब्लॉग के लिए web hosting कैसे खरीदते है।क्या आपको पता है कि आपकी वेबसाइट के रैंकिंक में वेब होस्टिंग का कितना बड़ा रोल है। web hosting इतना पॉपुलर क्यों है। और हमे इस host की जरूरत क्यों पड़ती है।

Web hosting अभी के समय मे काफी ट्रेंडिंग में हक़ी। क्योंकि आज इंडिया में ही रोजाना हज़ारो ब्लॉग बन रहे है।और उनको hosting की जरूरत होती है।लेकिन उनको यह नही लाता होता कि web होस्टिंग परचेस करते वक़्त किन किन बातों का ध्यान रखना पड़ता है।।ओर वेब होस्टिंग कितने प्रकार की होती है।आज हम इन सब बातों पर चर्चा करेंगे कि आखिर हमारे ब्लॉग के लिए बेस्ट वेब hosting कोनसी है और क्यों बेस्ट है।

Web hosting क्या है (what is web hosting)

web hosting kya hai.web hosting kaise kharide jankari hindi me

Web होस्टिंग आपकी वेबसाइट या ब्लॉग को सर्वर से जोड़ने का काम करती है।या फिर हम कहे जकते है कि आपके पास 2 gb का कोई डेटा पडा है और आप उसे ऑनलाइन करना चाहते है। मतलब की वर्ल्ड में कोई भी उस डेटा को देख सके तक इसके लिए हमे उस 2 gb डेटा को पहले कहि पर online करना पड़ेगा।मतलब है कि उसको server से कनेक्ट करने है।ताकि जब कोई यूजर आपकी साइट को ओपन करे तो वह यूजर के साथ कनेक्ट हो सके और यही काम web hosting करती है।जिस प्रकार हमको रहने के लिए घर की जरूरत पड़ती है ,जिसमे हमारा बाकी सामान भी पड़ा रहता है।उसी तरह web hosting में भी हमारा देता।यानी की हम जो posts पेजेज ओर जो artical लिखते है वो पहले web hosting में uploaद होता होता है। और जब कोई यूजर आपकी साइट पर visite करता है तो वह वेब पेज hosting server से लोड होकर हमारे यूजर तक पहुचता है। इसलिए हैम आपको बता रहे है कि होस्टिंग खरीदते वक्त सावधानी रखना जरूरी है क्योंकि अगर आप लौ quality की hosting purchase करते है तो आपकोबार बार सर्वर क्रेश होने की दिक़त का सामना करना पड़ सकता है क्योंकि लौ वेब होस्टिंग सर्वर से आपको वेबसाइट rank भी नही करते है।इसलिए आपको hosting परचेस करते वक़्त काफी चीज़ों का ध्यान रखना पड़ता है।

Best web hosting company ( होस्टिंग खरीदने के लिए बेस्ट web hosting company।



आज जिस माहौल में ब्लोग्गेर्स ब्लॉगिंग कर रहे है। उसी तरह आज इंडिया की खुद की बहूत sari web hostings कंपनी open हो रही है और वो भी इतनी ज्यादा मात्रा में कई आपको montly 30 रुपये में भी सस्ती वेब होस्टिंग दे रही है लेकिन क्या गारण्टी है कि यह वेब होस्टिंग आपको best सर्वर देगी। जिस कंपनी की खुद की website slow लोड होती है वो कभी best सर्वर दे या ना दे कोई गारंटी नही देती। ओर अब तो बहूत सारी कम्पनीज ऐसी भी आ रही है जो आपको फ्री में वेब होस्टिंग देती है।हालांकि उनका स्पीड तो अच्छा मिलेगा लेकिन आपकी site या blog को कभी भी close कर देती है।
इसलिए ही हम आज यह पोस्ट लिख रहे है कि बेस्ट वेब होस्टिंग कम्पनीज कोनसी है।और ये कम्पनीज अच्छी hosting देती है । आपको होस्टिंग हमेसा best सर्वर वाली कम्पनीज से ही लेना चाहिए क्योंकि इससे आपकी वेबसाइट कभी भी स्लो नही होगी

1 .a2hosting  web hosting कंपनी

जी हा दोस्तो ये कंपनी पिछले कुछ टाइम से काफी पॉपुलर हो रही है। क्योंकि ये वेब webhosting company आपको 99.9% server up की गारंटी देता है । अगर आप इस कंपनी से होस्टिंग परचेस करते है तो आपको बहूत ही आसानी से आपकी वेबसाइट लोड हो जाती है और यूजर को wait नही करना पड़ता ।क्योंकि इसका सर्वर बहूत फ़ास्ट है।
इस कंपनी का वेब होस्टिंग का प्लान 278 रुपये के आसपास से सुरु होता है।सायद यह प्लान न्यू blogger ओर website ओनर वालो को महंगा लगे लेकिन अगर आप अपनी साइट को जल्दी लोड करवाना चाहते हो।और high स्पीड सर्वर पाना चाहते हो तो आप इस वेब होस्टिंग से होस्टिंग purchase कर सकते हो।

2 .Hostinger से web hosting कैसे खरीदे।

अगर आप अपनी website या blog के लिए topup सर्विस पाना चाहते हो।और वो भी बिल्कुल सस्ते में तो hostinger web होस्टिंग आपके लिए बिल्कुल सही है।यह company भी आपको a2hosting कंपनी के जैसे फ़ास्ट सर्वर प्रदान करता है।जिससे आपकी साइट loading स्पीड फ़ास्ट होती है ओट आपका web page जल्दी open हो जाता है।अगर आप स्माल ब्लॉगर है।या फिर आपको लगता है कि मेरी साइट पर कभी 10 gb से ऊपर डेटा नही जाएगा तो आप इस सस्ती होस्टिंग कंपनी से होस्टिंग खरीद सकते हो। इसमे आपको weekly backup भी मिल जाएगा ओर इसका प्लान 79 रुपये से स्टार्ट होता है।
ओर इस कंपनी का सर्वर इंडिया, us, कनाडा में भी इसके सर्वर है।

* 10 gb storage
*100gb bandwidth
*  24*7 support

10 gb storage एक ब्लॉगर के लिए काफी होता है।अगर आपको भी सस्ती वेब होस्टिंग लेना है तो आप सिर्फ 79 रुपये में इस कंपनी से वेब hosting खरीद सकते हो


3  . Hostgator web hosting कंपनी से hosting कैसे खरीदे।

अगर आप एक ऐसी webhosting साइट से होस्टिंग खरीदना चाहते हो जिस पर आपकी साइट कभी cresh  ना हो।hostgator पर आप होस्टिंग खरीदते है तो आपकी साइट बहूत ही फ़ास्ट लोड होगी और आपकी साइट के फ़ास्ट लोड होने से गूगल सर्च में आपकी साइट की रैंकिंक भी improved होगी।इस होस्टिंग कंपनी का प्लान 149 रुपये से स्टार्ट होता है।अगर आप एक ऐसी कंपनी से होस्टिंग लेना चाहते है जिसके लिए सभी बड़े ब्लॉगर बोलते है तो आप इस कंपनी की होस्टिंग जरूर यूज़ करके देखे।

4 . Milesweb वेब hosting कंपनी से होस्टिंग खरदना।

अगर आप एक इंडियन कंपनी से होस्टिंग लेना चाहते हो जिसका सर्वर इंडिया में हो और अपने ही देश की कंपनी हो।तो आप milsweb के लिए जा सकते हो क्योंकि यह एक indian कंपनी है जोकि आपको बहूत ही काम परिसे में hosting प्रोवाइड करवाती है।और इस कंपनी का सर्वर भी इतना फ़ास्ट है क्या आपकी साइट या ब्लॉग 2 या 3 सेकंड में फुल लोड हो जाती है। और अगर आप इसका इंडियन सर्वर चुनते है तो आपकी साइट इंडिया में uploaded रहेगी आपको किसी अन्य देश के सर्वर पर नही।milesweb होस्टिंग कंपनी का प्लान भी आपको काफी सस्ता मिल जाएगा। अगर आप ब्लॉगिंग के field में नए आये हो तो आपके लिए यह वेब होस्टिंग कंपनी से होस्टिंग purchase करना सही है।आप सुरु में इसका sharedhosting प्लान परचेस कर सकते है।और जब आपके user बढ़ने लगे जाए तो आपको इसका हाई प्लान चुन सकते है।

Godaddy से वेब होस्टिंग purchase करना

ऐसा को designer नही है जिसको godaddy का नाम मालूम न हो। ब्लॉगर हो या doveloper सभी ने कभी ना कभी रो godaddy से डॉमिन नाम purchase किया ही होगा क्योंकि godaddy दुनिया की सबसे बड़ी domain नाम provider कंपनी है। और मेरा खुद के बहूत सारे domain नाम गोड़ाड्डी से purchase किये हुवे है।
अगर आप चाहते हो कि आपको best support वाली होस्टिंग कंपनी मिले तो आप godaddy से वेब होस्टिंग खरीदे। क्योंकि इसका सपोर्ट हिंदी भाषा मे भी मिल जाएगा और कभी भी आपकी web hosting में या आपके server में errer नही आएगा।आप godaddy पर आपकी होस्टिंग कभी क्रेश नही होगी। ओर आप सिर्फ 99 रुपये में इस कंपनी से होस्टिंग परचेस कर सकते है

उमीद करता हु की आपको हमारी पोस्ट web hosting क्या है। और website ब्लॉग के लिए hosting कैसे purchase करे आपको पसंद आई होगी।।वेबहोस्टिंग कैसे खरीदे। अगर आप इससे सम्बंदित कुछ भी प्रॉब्लम आ रही है तो आप comment करके पूछ सकते है।

Berlangganan update artikel terbaru via email:

0 Response to "web hostinh kya hai web hosting kaise kharide .web hosting ki puri jankari"

Post a Comment

thanks for your review on hindi news