Monday, June 24, 2019

youtube se paise kaise kamaye.youtube se paise kamane ke aasan tarika

क्या आप जानते हो कि youtube से paise कैसे कमाये जाते है।अगर आप पहली बार यह पोस्ट पढ़ रहे हो तो आपको थोड़ा अजीब लगे कि youtube से भी पैसा कमाया जा सकता है और वो भी unlimited पैसा कमा सकते है

आज इंडिया में ऐसे bahoot से लोग है जो youtube पर सिर्फ वीडियो अपलोड करके पैसे कमा रहे है।उदाहरण के लिए आप bb ki vines,  amit bhadana इनके वीडियो तो आपने जरूर देखें होंगे क्योंकि इनके वीडियो इतने दमदार होते है,की सब लोगो को  पसंद  आते है। और इनको सिर्फ 1 youtube video से लाखों की इनकम होती है।
अब आप ये तो समझ गए होंगे कि हां, youtube से भी पैसा कमाया जा सकता है।

online ghar baithe youtube se pais kaise kamaye

Online पैसे कमाने के 2दो ही तरोके सबसे पॉपुलर है जिसमे blogging ओर youtube इनसे सबसे ज़्यादा earning होती है।आप इस बात से ही अंदाज लगा लीजिये की दैनिक भास्कर, rajastan patrika ओर न्यूज़ साइट्स भी पैसा कमाने के लिए ads का यूज़ करती है,जो गूगल कंपनी की सर्विस है ।
लेकिन इंडिया में जब से jio आया है तभी से ही मार्किट में गूगल से ज़्यादा लोग यूट्यूब देखते है।क्योंकि अब नेट सस्ता हो गया है । इसलिए अगर आप यूट्यूब पर वीडियो बनाने चाहते है । और youtube से paisa कमान चाहते है तो आपके पास अभी बहूत अच्छा  option है क्योंकि अभी भी ऐसे बहूत से टॉपिक है जिसपर बहूत कम वीडियो है । तो अगर आप भी youtube से पैसा कमाना चाहते हो तो अभी यूट्यूब पर चैनल बना लीजिए।



Youtube से पैसे कैसे मिलते है   ( how to make money from youtube)

Youtube  ओर blogging अगर दोनो की तुलना करें तो दोनों प्लेटफॉर्म अपनी अपनी जगह top पर है।और अब गूगल search में यूट्यूब के video भी काफी ज्यादा देखने को मिल रहे है।  youtube भी blogging की तरह ही हमे पैसा देता है। यूट्यूब पर cpc रेट चलती है । जिसका मतलब होता है कि हमारे वीडियो में जो एड्स आ रहे है उस पर कितने यूजर ने एक्शन लिया है । और हमे कितनी cpc मिल रही है इससे हमारे वीडियो की earning होती है।


Youtube पर अपना चैनल बनाये ( create your youtube channel )

ghar baithe youtube se online paisa kasie kamaye


Youtube से पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले एक चैनल create करना होगा। जैसी की किसी tv चैनल movie, वेबसाइट का नाम होता है वैसे ही आपको अपने यूट्यूब चैनल का नाम बनाना पड़ेगा । लेकिन में आपको बताना चाहूंगा कि आप अपने यूट्यूब चैनल का नाम बहूत सरल रखो क्योंकि ऐसा करने पर आपके विजिटर को आपके यूट्यूब channel का नाम याद हो जाएगा। और जब जो आपका यूट्यूब चैनल ढूंढने की कोसिस करेंगे तो उनको आपका यूट्यूब चैनल आसानी से मिल जाएगा।इसलिए अपने यूट्यूब के चैनल का नाम सरल रखना होगा


नोट - youtube पर channel बनाने के लिए आप अलग gmail account create कर लेना चाहिए क्योंकि अगर कभी आपका चैनल को कुछ भि loss होगा तो आपके personl एकाउंट safe रहेगा।

Youtube पर अपने videos अपलोड करना ( upload your video on youtube)

Youtube पर channel बनाने के बाद आपका नेक्स्ट काम है कि आप अपने चैनल के लिए वीडियो बनाये । आप evergreen टॉपिक चुनना होगा जिसपर हमेसा traffic is आता रहे क्योंकि अगर आपको यूट्यूब से पैसे कमाने है तो तरक़्फ़सा जरूरी है।
टॉपिक चुनने के बाद आपको video बनाने होंगे लेकिन वीडियो की क्वालिटी सही होने चाहिए । बिल्कुल क्लीयर दिखना चाहिए। और आप जो कपङे यूजर को समझाना चाहते हो वो इस प्रकार से समजाया जाए कि आपके इसेर को आसानी से पता चल सके कि वीडियो में हमे क्या बताया जा रहा है। और इसके साथ ही आपको original वर्क करना होगा क्योकि अगर आप किसी दूसरे व्यक्ति के वीडियो कॉपी करते है तो आपका यूट्यूब चैनल जल्द ही बन्द हो जाएगा। इसलिए आप जितना भी वर्क करे सब original काम करे,कभी भी शॉर्टकट का रास्ता न अपनाए।

Youtube की policy का पालन करना (follow youtube policy)


याद रखिये आपका चैनल गूगल के product पर uploaded है इसलिए आपको youtube के सभी rules को मानना पड़ेगा। अगर आपने कभी भी यूट्यूब के रूल्स तोड़ने की कोसिस की तो youtube आपका channel उड़ा भी सकता है।क्योंकि हमारे चैनल पर youtube का फुल कंट्रोल रहता है।

Youtube चैनल को मोनेटाइज करना (monetize  your youtube channel )


जब आपका चैनल सभी रूल्स के नियम के अनुसार सही है तो आप अपने youtube चैनल को review में भेजना होगा। और जब आपका चैनल मोनेटाइज हो जाये तब आपके एकाउंट में धीरे धीरे बैलेंस जुड़ता जाएगा। और आप अपने adsense के आककॉउंट को 10$ पर verifiy करना होगा। आपको कोई भी invalid activati नही करनी है क्योंकि अगर आप ऐसा करते है तो आपको कभी पैसा नही मिल सकता।इसलिए रूल्स का पालन करे।
जब आपके एकाउंट में 100$ पूरे हो जाएंगे तो आपके बैंक क़सीकोउन्ट में गूगल एडसेंस की तरफ से 21 तारिक को पेमेंट कर दिया जाएगा।


उमीद करता हु की आपको मेरी पोस्ट youtube से paise कैसे कमाये।पसंद आई होगी हमने यहा यूट्यूब से paise कमाने से रिलेटेड सभी जानकारी शेयर की है।अगर आपको अपने चैनल को बनाने या या एकाउंट बनाने में प्रॉब्लम आ रही है तो आप हमें कमेंट कर सकते है।
धन्यवाद।


0 comments:

Post a Comment

thanks for your review on hindi news

Popular Posts

Recently posts