Youtube vs blogging dono me best kon hai

Youtube ओर blogging आखिर इन दोनों में बेस्ट कोनसा प्लेटफॉर्म है।क्योंकि आज हर रोज लाखो लोग blogging or youtube में आते है लेकिन वो कभी blogging करते है तो कभी youtuber बन जाते है और इसी दोनो के चक्र में उलझ कर रहे जाता है क्या आखिर में दोनों में बेस्ट कोनसा प्लेटफॉर्म है।जिससे में ज़्यादा से ज़्यादा एरन कर सकू ओर सुकेसेस हो सकू।

youtube or blogging dono me best konsa hai


Online पैसा कमाने के लिए दो ही पलकटफॉर्म सबसे बढ़िया माना जाता है। एक blogging करना और दूसरा youtuber बनना।आज हम इसी topic पर बात करने वाले है ,की यूट्यूब ओर ब्लॉगर दोनो में क्या डिफरेंट है।और मैन ऐसे भी लोग देखे है जिसने पहले ब्लॉगिंग की लेकिन sucessfull नही हुआ और बाद में youtuber बन गया और आज लाखो में उनके फैन भी है।अगर आप online पैसा कमाना चाहते हो या फिर अपनी पॉपुलैरिटीय बढ़ाना चाहते हो तो आपको blogging या youtube जॉइन कर सकते है। क्योंकि online दुनिया का कोई पता नही रहता है।यह कोई कब स्टार बन जाता है।ओर उनकी ज़िंदगी बदल जाती है।
तो नमस्ते दोस्तो आपका हमारी पोस्ट में स्वागत है। आज हम बात करने वाले है कि आखिर में इन दोनों प्लेटफॉर्म में से किसको चुने ओर दोनो में बेस्ट कोनसा है ।लेकिन इससे पहले की हम इसके बारे में compare करे आपको यह जान लेना चाहिए कि आपकी रुचि किसमे है।लिखने में रुचि है या फिर वीडियो बनाने में क्योंकि अगर आपको लिखने में प्रॉब्लम होती है तो फिर यूट्यूब आपके लिए बेस्ट ऑप्शन है

Blogging vs youtube दोनो में बेस्ट कोनसा ऑप्शन है। (who is best in youtube and blogging in hindi)


youtube or blogging dono me kya different hai

Jio ओर यूट्यूब का क्या connecation है

जी हाँ दोस्तो हो सकता है कि मेरा आईडिया गलत भी हो सकता है ।लेकिन मेरा मानना है कि इंडिया में जब से jio आया है।तब से youtuber की संख्या में काफी ज्यादा बदलाव देखने को मिल रहा है।आज पता ही नही चलता कि कोन यूटुब्बर है और कोनसा दर्शक।आज जिससे भी पूछो तो जवाब मिलता है भाई youtuber हु, ब्लॉगर हु।लेकिन reality तो यही है कि दोस्तो इनमे से बहूत ही काम ऐसे यूटुब्बर या ब्लॉगर है जो लंबे टाइम तक रुके रहते है।बाकी लोग बीच मे ही हार मानकर चल जाते है।
ओर इसका सबसे बड़ा कारण सायद जिओ है।क्योंकि जिओ के आने के बाद जहा पहले 1 gb डाटा का 179 रुपये देने पड़ते थे।आज वही 40gb डेटा हमे 149 रुपये के आसपास मिल जाता है यही कारण हो सकता है कि यूट्यूब में पिछले कुछ समय मे यूजर की संक्या में बढ़ोतरी हुवी है।

Youtube क्या है और youtube best क्यों है।

यूट्यूब एक video प्लेटफॉर्म है जिसपर  हम वीडियो upload कर सकते है। और video देख भी सकते है। आज सब फटाफट काम को ज़्यादा पसंद करते है और आज के वक़्त कोई भी व्यकि किसी चीज़ को समझने के लिए किसी बुक आदि को पढ़ने से ज़्यादा उसके वीडियो देखने मे रुचि लेता है क्योंकि वीडियो में सुनने के अलावा लाइव प्रेक्टिकल भी लाइव किया जाता है और किसी भी चीज़ को पढ़ने से ज़्यादा videos देखकर अच्छे से समज आ जाता है और यही कारण है कि आज education से related बहूत सारे चैनल यूट्यूब पर ग्रो कर रहे है।। और आज लोग text आर्टिकल पढने से ज़्यादा वीडियो देखर समझने का प्रयास करते है।और यही कारण है जब से मार्किट में जिओ आया है तब से blogging ओर youtube के बीच क्या डिफरेंट है। और ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए यूट्यूब ओर blogging दोनो में बेस्ट कोनसा प्लेटफॉर्म है और किस पर work किया जाए कि जल्दी सsucessfull हो जाये।
यूट्यूब ने जिस तरह से पिछले कुछ समय मे तेजी से grow किया है उस हिसाब से आने वाले टाइम में यूट्यूब ओर भी ज़्यादा popular होगा। अगर आप मे भी वीडियोस बनाने की कला है तो आप youtube join कर सकते है।और कपनी पॉपुलैरिटीय को भी incress ककर सकते हो।

Blogging  वस youtube में ब्लॉगिंग बेस्ट क्यों है।


अब बात आती है कि आखिर में blogging youtube से बेस्ट क्यों है।क्योंकि पिछले कुछ समय मे youtube ने तरकि की है।लेकिन फिर भी ब्लॉगिंग बेस्ट क्यों है।तो इसका एक सबसे बड़ा कारण ये भी हो सकता है कि समय के साथ साथ youtube पर कुछ लोग view पाने के लिए ऐसे ऐसे कंटेंट बनाने लग रहे है।जिससे कि उनको ज़्यादा से ज़्यादा व्यू मिल सके।और वो अपना इनकम doual कर सके।और इसी के कारण वो ऐसा कंटेंट बना रहे है जिससे user कप समज पाने में दिक़त का सामना करना पड़ता है।और इसी के चक्र में वो फिर google सर्च करते है। क्योंकि टेक्स्ट artical के माद्यं से ये समझ पाने में कामयाब हो जाते है,की वो जो चीज़ ढूंढ रहे है उसका सही आंसर पता चल जाता है।
ओर blogging youtube से बेस्ट इसलिए भी है क्योंकि कुछ लोग पढ़कर ज़्यादा समाज पाते है और उनकी रुचि  text आर्टिकल रीड करने में ज़्यादा होती है। ओर कुछ टॉपिक आज भी ऐसे है जिसके ऊपर आपको बहूत काम जानकारी देखने को मिलती है और कुछ blogger जो seo की जानकारी रखते है।जो उन टॉपिक को कवर कर सकते है और वो यौरूबे से ज़्यादा ब्लॉगिंग को पसंद करने लग जाते है।

Blogging ओर youtube में बेस्ट कोनसा है one word


ब्लॉगिंग ओर youtub दोनो ही अपनी अपनी जगह सही है।हालांकि youtube पर कुछ टाइम से दर्शक ज़्यादा बढ़ रहे है लेकिन इनके साथ ही blogging में भी लाखों की संक्या में ब्लॉगर बढ़ रहे है और वो भी अपनी मात्र बहस में।अगर आपमे एक्टिंग करने की कला है और आप कॉमेडी आसानी से कर सकते हो या आपको किसी ऐसे टॉपिक के बारे में जानकारी है कि जिसको आपके अच्छे ढंग से वीडियो पर पर्दर्शित कर सकते तो आप youtuber बन सकते हो क्योंकि ऐसे mahool में यूट्यूब बेस्ट है।लेकिन अगर आप लिखने में mastermind हो कि आप बड़ी आसानी से आर्टिकल लिख सकते हो।या फिर आप seo  कर सकते हो तो आपके लिए ब्लॉगिंग सही है क्योंकि blogging में पूरा खेल ही seo का होता है।

उमीद करता हु की आपको हमारी पोस्ट  blogging वस youtube बेस्ट ऑप्शन क्या है आपको अच्छी तरह से समझ आया होगा।आप भी उचित निर्नय लेकर ब्लॉगर या यूटुब्बर बन सकते हो।अगर आपको किसी प्रकार की कोई प्रॉब्लम हो रही है तो आप कमेंट करके पूछ सकते है।


धन्यवाद

Berlangganan update artikel terbaru via email:

0 Response to "Youtube vs blogging dono me best kon hai "

Post a Comment

thanks for your review on hindi news