.

Monday, July 15, 2019

Google के बारे में रोचक जानकारी । interesting fact about google hindi me

Posted by Hindi news  |  at  July 15, 2019

Google के बारे में  interesting fact  में आपका स्वागत है। आज हम गूगल के मजेदार ततयो के बारे में बात करेंगे । आज google को पूरी दुनिया मे सिर्फ गूगल के नाम से जाना जाता है। किसी ने सोचा भी नही होगा कि 1998 में बनी ये कंपनी आज इस मुकाम पर पहुच जाएगी।गूगल world का सबसे बड़ा सर्च इंजन है।और ये बात पूरी दुनिया जानती है।लेकिन कभी आपका भी मन करता होगा कि आखिर दुनिया की इतनी बड़ी कंपनी बनाने के पीछे कुछ interesting fact यानी कुछ मजेदार जानकारी तो होगी हैं। और ऐसा इसलिए भी हैम सोचते है ,क्यों हर एक blogger का एक ही सपना होता है,की अपनी site को गूगल में रैंक करवाये तो आप समझ गए होंगे कि दुनिया मे google की कितनी value है। और आज हम hindinews. news के द्वारा आपके लिए गूगल search engine के बारे में interesting fact बाते बताने वाले है जो सायद आपको पहले किसी ने नही बताया हो। google आज इंडिया का सबसे बड़ा सर्च engine है। और यूट्यूब भी गूगल का ही प्रोडक्ट है दोस्तो ओर आपको जानकर हैरानी होगी कि यूट्यूब को सबसे ज़्यादा व्यू india से ही मिलते है। अगर आप ऐसी ही मजेदार google interesting fact जानने के  लिए हमारे साथ बने रहे

google ke bbare me interesting baate hindi ;me


Google कोई नाम नही बल्कि यह एक brand है। आज के वक़्त आपको अगर आपको किसी चीज़ के बारे में पता न होतो आप google में search करते हो और कुछ ही सेकंड में रिजल्ट आपके सामने होता है। ओर india में कुछ collage वगेरा तो गूगल की सहायता से ही ऑनलाइन स्टडीज करवाते है।। और ये सब कुछ google की मदद से ही संभव हो पाया है। तो एक बार google के बारे में interesting fact जानने का हक तो बनता है।alexa वेबसाइट की मुताबिक भी google वर्ल्ड की सबसे बड़ी कंपनी है।और आज के वक़्त google का मुकाबला करने में कोई भी कंपनी उससे मुकाबला नही कर पा रही है।तो हैम जानते है गूगल के बारे में interesting fact in hindi.

Google के बारे में interesting fact मजेदार ततय। गूगल के बारे में रोचक जानकारी हिन्दी मे। interesting fact about google.


google ke bare me rochak tatya

1  .  दरअसल google का निर्माण एक गलत स्पेलिंग के चलते हुवा है। google को जब रेजिस्टर किया गया था तब । googol पहले से ही किसी ओर ने  बुक करके रखा था, इसलिए google शब्द googol से बना है, ओर गूगल को गलत स्पेलिंग से आज दुनिया का सबसे बड़ा seach इंजन है।😀😀😛😛😛😛😛😛



2 .  Google   को लेरी पेज ओर सर्गी ब्रिन ने बनाया था और इसका 1998 में lunch किया गया जो कि दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन है आज के वक़्त,हम बकुचा भी जानने के लिए गूगल पर ही सर्च करते है,तो हैन interesting fact about google.😊😊😊😊😊😊


3  .  अगर दुनिया मे सबसे ज़्यादा कंपनी को खरीदने के मामलों की तुलना की जाए तो वर्ल्ड में गूगल ने सबसे ज़्यादा companies खरीदा है। और यह आंकड़ा 2010 के बाद सबसे ज़्यादा बढ़ गया है।माना जाता है कि गूगल ने 2010 के बाद हर रोज एक न एक कंपनी को जरूर खरीदा है। ओर ऐसा कारनामा करने वाली कंपनी google ही है।😝😝😝


google product


4  .  क्या आप जानते हो कि गूगल में सिर्फ 1 सेकंड में कितने सर्च किये जाते है। 1 सेकंड में 60000 search किये जाते है सायद आपको जानकर यकीन ना हो ,सायद आप सोच रहे हो कि गूगल में 1 सेकंड तो टाइप करने में ही निकल जाता है।लेकिन य सच की 60000 searches सिर्फ एक सेकंड में हो जाते है।


5.  गूगल ने gmail को 2004 में लंच किया गया था। गूगल ने gmail को मार्केट में उतारने से पहले इस पर 2 साल तक एक्सप्रेमेंट किया गया।और फिर उसके बाद 2004 को उसको gmail को लंच कर दिया। और interesting fact  य भी है कि जब जीमेल पॉपुलर हुवा उसके बाद में गूगल ने इसको free में avalable करवाया।


6 . Google interesting fact  ये भी है कि गूगल 200 बकरियो को भी नोकरी दे रखा है। हो सकता है कि यह आपको थोड़ा अजीब लगे लेकिन गूगल interesting fact  है।क्योंकि गूगल घास की कटाई के लिए मशीनों का उपयोग नही करता है। इसके पीछे ययन तर्क दिया जाता है कि google आफिस में काम करने वाले लोगो जो innovation से तकलीफ होती है,ओर मशीन आवाज भी करती है इसकारण गूगल ने 200 बकरियो को भी नोकरी पर रखा है।


7 .  आज के वक़्त आपको हर स्मार्टफोन android सिस्टम से ऑपरेट होने वाले मिलेंगे। लेकिन क्या आप इसके पीछे का interesting fact  रोचक जानकारी जानते हो। गूगल ने सन 2005 में एंड्राइड कंपनी को खरीद लिया था। और आज आपको सभी मोबाइल में एंड्राइड सिस्टम देखने को मिलता है  । आपको ये interesting fact  जानकर अफसोस हो कि वर्ल्ड में रोज 15 लाख android मोबाइल सेल होते है तो आप इससे इसकी पॉपुलैरिटीय का अंदाजा लगाया जा सकता है।कि गूगल का मार्केट पर कितना कब्जा कर रखा है।


8 . गूगल को logo यानी google का डूडल 1998 में बनाया गया । और यह गूगल के पहले पेज में 1998 में लगाया गया। इससे पहले लेरी पेज को html ओर css का ज़्यादा knowladge नही था इसलिए 1998 में पहली बार गूगल का doodle देखा गया।इससे पहले सर्च करने के लिए एक नार्मल बॉक्स दिखाई देता था जिसमे यूजर सर्च करते थे।



9   . गूगल पर जब कोई व्यक्ति कुछ सर्च करता है तो google 200 से ज़्यादा बातो को ध्यान में रखकर अपने पहले पेज पर सबसे अच्छा रिजल्ट शो करता है। और इसको seo के द्वारा कोई भी वेबसाइट owner गूगल के फर्स्ट पेज पर आ सकता है।


10 . गूगल की कमाई ads के द्वारा होती है। 90% पैसा गूगल विज्ञापन के द्वारा कमाता है। क्या आप जानते हो कि जब गूगल सर्च इंजन पॉपुलर नही था। तन yahoo पर सर्च किया जाता था। लेकिन गूगल ने इतनी जल्दी populrity हासिल कर ली कि आज पूरी दुनिया मे याहू के अस्तित्व को खतरे में ला दिया है। आज गूगल पूरी दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन वेबसाइट है।



उमीद करते है कि आपको हमारी पोस्ट interesting fact about google  पसंद आई होगी। हमने google के interesting fact  के बारे में अच्छे से समझाया है ।अगर आपके पास इसके अलावा गूगल के कुछ मजेदार जानकारी पता होगी तो आप हमारे साथ शेयर कर सकते है।और अगर आपके गूगल के interesting fact se  रिलेटेड जानकारी के लिए कमेंट कर सकते है।


धन्यवाद

Tagged as:
About the Author

Write admin description here..

0 komentar:

thanks for your review on hindi news

Others

adsense

© 2013 hindi news. Blogger.
back to top