.

Thursday, August 1, 2019

Ms dhoni biography in hindi, महेंद्र सिंह धोनी का जीवन परिचय ओर बायोग्राफी

Posted by Hindi news  |  at  August 01, 2019

Ms dhoni biography में आपका स्वागत है। mahindra सिंह धोनी आज जिस मुकाम पर है वो सब उन्होंने अपनी मेहनत के बल पर किया है।सब लोग आज ms dhoni ki biography  ओर उनका जीवन और उनके रहस्य जानने के लिए उत्सुक है। भारत मे ही नही ,पूरी दुनिया उनको माही mahi के नाम से जानती है और जाने भी क्यों नही क्योंकि उन्होंने क्रिकेट में जो योगदान दिया है ,वो आज तक कभी किसी खिलाड़ी ने सायद ही दिया हो।ms dhoni biography में आज हम माही यानी महेंद्र सिंह धोनी के जीवन और उनकी लाइफ स्टाइल, जीवन परिचय ,आदि के बारे में बात करने वाले है। ओर आज ms dhoni का जन्मदिन भी है तो हमन भी सोच की ms धोनी की बायोग्राफी के बारे में लिखा जाए ताकि लोगो को भी इसकी बायोग्राफी के बारे में पता चल सके। bcci ने भी dhoni को जन्मदिन की बधाई दी है।क्योंकि ms धोनी ने क्रिकेट के इतिहास में जो योगदान दिया है वो काफी महत्वपुर्ण है।


महिंद्र सिंह धोनी बायोग्राफी इन हिंदी(ms dhoni biography in hindi language)

Ms dhoni  का पूरा नाम महिंद्रा सिंह धोनी है।इसको समझने के लिए आपको नीचे चार्ट दिया गया है जिसकी सहायता से आप आसानी से समझ सकते है।


पूरा नाम (Name)महेन्द्र सिंह धोनी
जन्म (Born)7 जुलाई 1981
जन्मस्थान (Birthplace)रांची, बिहार, भारत
उपनाम (Nickname)माही
ऊंचाई (Height)5 फीट 9 इंच (1.75 मीटर)
पिता (Father)पान सिंह
माता (Mother)देवकी देवी
जीवनसाथी (Wife)साक्षी धोनी
बच्चे (Children)जीवा

Ms धोनी के लिए सफलता इतना आसान नही थी। छोटे से सहर से आगे आये और इतना बड़ा कीर्तिमान उन्होंने स्तापित किया है। ओर इंडियन cricket टीम की कमान अपने हातो में संभाली ओर भारत को एक के बाद एक मैच जिताते चले गए और आज इतने बड़े क्रिकेटरो में उनका नाम लिया जाता हैं। ms dhoni केfan उन्हें क्रिकेट का भगवान भी कहते है।और यह सकब mahindra सिंह धोनी ने सबकुछ अपनी मेहनत के बल पर हासिल किया है।

Ms dhoni ने 12 क्लास पढ़ने के बाद कॉलेज में एडमिशन लिया लेकिन उनकी क्रिकेट में दीवानगी के कारण उन्हें अपना कॉलेज बीच मे ही छोड़ दिया ।ओर क्रिकेट में अपना ज़्यादा से ज़्यादा ध्यान लगाने लग गए।और आज इसी कारण उनको दुनिया माही के नाम से जानती है।

महिंद्र सिंह धोनी की शादी ( ms dhoni ki shadi)

धोनी और साक्षी का विवाह
4 जुलाई 2010 को सम्पन हुवा था।लेकिन धोनी और साक्षी के लिए कहा जाता है ms धोनी और साक्षी एक ही स्कूल में पढ़ा करते थे।ओर फिर शाक्षी की फैमिली ओर कारण से देहरादून चली गई और इसके कारण शाक्षी को बीच मे ही अपना स्कूल छोड़ दिया। ओर सछूल के बीच मे ही छोड़ देने के कारण माही ओर शाक्षी फिर बहूत टाइम तक नही मिले। लेकिन किस्मत में जब मिलना लिखा होतो फिर कुछ भी हो सकता है।और जब एक बार कोलकता में एक बाद इंडियन क्रिकेट टीम रुकी हुवी थी।और जिस होटल में team इंडियन रुकी हुवी थी उसी होटल में शाक्षी वर्क करती थी।ओर वह ms dhoni ओर साक्षी की मुलाकात होती है।और फिर करीब 3 साल बाद ms धोनी और साक्षी की शादी हुवी।

महिंद्र सिंह धोनी और क्रिकेट ( ms dhoni ओर cricket sambandh)




1 . दिलीप ट्रॉफी के लियर ms धोनी का 2001 में चयन हुआ था ।लेकिन माही ने ये मैचेस ही नही खेल पाए क्योंकि जब dhoni का दिलीप ट्रॉफी में चयन हुआ था ,तब उन्हें इस बात का पता बहूत देर बाद चला कि उनका चयन दिलीप ट्रॉफी के लिए हुवा है। और इसी कारण माही ने दिलीप ट्रॉफी नही खेल पाए।


2 . 2003 ओर 2004 में जब महिंद्र सिंह धोनी ने देवधर ट्रॉफी के मैच में खेलते हुवे पाए गए। ओर इसमे महिंद्र सिंह धोनी ने बहूत अच्छा परदर्शन किया ।ms dhoni टीम का हिसा होने के कारण काफी लोग उनको जानने भी लग गए थे। और देवधर ट्रॉफी में माही ने 244 रन बनाए और माही ने ये 244 रन सिर्फ 4 मैच खेलकर बनाये।ओर इस मैच में माही ने जबरदस्त प्रदर्सन किया।और 2004 में में माही का चयन टीम इंडिया में हो गया। ओर जब माही का चयन टीम इंडिया में हुआ था, टैब ms धोनी ने जिम्बावे के खिलाफ शानदार प्रदर्सन किया।
3 . ओर फिर ms dhoni ने पाकिस्तान के खिलाफ अपना अर्दस्तक बनाया और माही के इस अर्दस्तक के कारण भारत मैच जीत गया। ओर धोनी ने बहूत ही अच्छा प्रदर्सन किया और माही ने इंडिया के लिए खेलना सुरु कर दिया।

Ms धोनी का one day team में चयन ( महिंद्र सिंह धोनी का one डे मैच )

Ms धोनी ने अपने जीवन मे पहली बार one day मैच बांग्लादेश के खिलाफ सन 2004 में खेला, लेकिन माही इस मैच में कोई योगदान नही दे सके ,ms धोनी शून्य पर मैदान से वापस लौटना पड़ा ।लेकिन माही ने हार नही मानी और जब अगले मैच पाकिस्तान के खिलाफ खेला ओर अपना जलवा दिखा दिया। और इस मेच में dhoni हीरो रहे।ओर इसमें ms dhoni ने 148 रन अपने नाम करके एक ओर इतिहास रच दिया । मस धोनी पहले ऐसे भारतीय थे जिन्होंने विकेटकीपकर के तौर पर 148 रन जोड़े हो।

Ms dhoni का आखिरी टेस्ट मैच ( धोनी का टेस्ट मैच कैरियर)

मस धोनी ने अपना लास्ट टेस्ट मैच 2014 में खेला गया था।और dhoni ने अपना लास्ट मैच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेल था। इतना ही नही महिंद सिंह धोनी ने अपने लास्ट टेस्ट मैच में भी 35 रन का योगदान दिया।और यह महिंद्र सिंह धोनी कक टेस्ट कैरियर के लास्ट मैच था।धोनी ने टेस्ट मक़तच में भी इंडिइन टीम को बहूत मैच जिताये है।और ऐसी कारण तो उन्हें caption cool कहा जाता है।

महिंद्र सिंह धोनी ms dhoni से रिलेटेड कुछ जानकारिया


1 . सन 2007 में ms धोनी को भारतीय क्रिकेट टीम का कप्तान बनाया गया था। और 2007 से लेकर आज तक ms धोनी ने अपना पूरा योगदान इंडियन क्रिकेट टीम को दिया है। और इसके कारण ही लोग उन्हें  माही के नाम से जाना जाता है। जब राहुल द्रविड़ ने कप्तानी छोड़ दी थी तब bcci ने महिंद्र सिंह धोनी को कप्तानी दे दी गयी थी।

2 . ओर ms धोनी ने कप्तानी संभालते ही उसी सन 2007 में ही t 20-20 में कप्तानी की ओर इस टूर्नामेंट को अपने नाम दर्ज करवाकर एक ओर इतिहास रच दिया। जब माही ने 20 विश्व टूर्नामेंट अपने नाम किया था माही को one डे ओर टेस्ट मैच की भी कप्तानी सोप दी गयी।
3. Ms धोनी ने सन 2009 में इंडिया को टेस्ट मैच में विश्व नंबर एक टीम बना दिया । ओर इस तरह भारत को नंबर ओने टीम बनाने में योगदान दिया।

4 . 2011 का वर्ल्डकप जी हां 2011 का वर्ल्ड कप में ms धोनी ने भारतीय टीम का नेतृत्त्व किया और भारतीय टीम को world cup को भारत के नाम किया और इस तरहा धोनी ने अपने पहले ही ओने डे वर्ल्डकप को जीतने में कामयाब रहे और धोनी आज जब मैदान में खेलते है तो पूरा मैदान माही माही के नाम से गूंजता है इसी से धोनी को पॉपुलैरिटीय का अंदाजा लगाया जा सकता है।
ओर 2015 में भी भारत को सेमीफाइनल तक पहुच दिया।

महिंद्र सिंह धोनी के जीवन पर बनी फिल्म
(Ms dhoni movie 'मस धोनी अनटोल्ड स्टोरी')

Ms dhoni untold story के नाम से महिंद सिंह धोनी के जीवन पर फ़िल्म बनाई गई जिसमें उसके जीवन का बारे में बतकयक गया और उनके क्रिकेट का सपर उनके जीवन के रहस्य को बहूत ही अच्छे ढंग से चरित्रंण कियक गायक है।सुशांत सिंह ने इसकी भूमिका निभाई थी।


धोनी की पॉपुलैरिटी का अंदाजा इसी से लगाया गया था कि पाकिस्तान के pm ने भी इंडियन क्रिकेट के कप्तान मस धोनी को parsansa की ओर उन्हें वर्ल्ड का बेस्ट कप्तान बताया था।और आज भी ms धोनी के फैंस की संक्या लगातार बढ़ रही है


उमीद करते है दोस्तो की आपको ms धोनी biography इन हिंदी आपको पसंद आई होगी।हमने दुनिया के बेस्ट कप्तान की बेस्ट biography लिखी है , अगर कप हमारी पोस्ट को शेयर करते है तो हम ओर बाकी क्रिकेटर ओर बड़े लोगो की बायोग्राफी लिखेंगे ताकि आप अच्छे अच्छे लोगो की biography पढ़ सके और उनसे प्रेरणा ले सके।अगर आपको मस धोनी की लाइफ से रिलेटेड कुछ जानकारी कहहिये तो आप कमेंट करके पूछ सकते हो।
धनयवाद दोस्तो।

Tagged as:
About the Author

Write admin description here..

0 komentar:

thanks for your review on hindi news

Others

adsense

© 2013 hindi news. Blogger.
back to top